आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्या है? What is Artificial Intelligence In Hindi | HINDI

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्या है? आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की परिभाषा | आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के उदाहरण.

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्या है? What is Artificial Intelligence In Hindi | HINDI

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की परिभाषा:


कंप्यूटर सिस्टम का सिद्धांत और विकास ऐसे कार्यों को करने में सक्षम है जो सामान्य रूप से मानव बुद्धि की आवश्यकता होती है, जैसे कि दृश्य धारणा, भाषण मान्यता, निर्णय लेने और भाषाओं के साथ अनुवाद।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्या है? What is Artificial Intelligence In Hindi | HINDI

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्या है?


आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) कंप्यूटर विज्ञान की एक विस्तृत शाखा है, जो स्मार्ट मशीनों के निर्माण से संबंधित है जो आमतौर पर मानव बुद्धि की आवश्यकता होती है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) मानव खुफिया प्रक्रियाओं, विशेष रूप से कंप्यूटर सिस्टम का एक मशीन-विशिष्ट सिमुलेशन है। प्रासंगिक एआई अनुप्रयोगों में विशेषज्ञ प्रणाली, प्राकृतिक भाषा का प्रसंस्करण (एनएलपी), आवाज की पहचान और कंप्यूटर दृष्टि शामिल हैं।

कंप्यूटर विज्ञान में, मनुष्यों और जानवरों द्वारा प्रदर्शित प्राकृतिक बुद्धि के विपरीत, कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई), जिसे मशीन इंटेलिजेंस भी कहा जाता है, मशीनरी द्वारा प्रदर्शित खुफिया है। अग्रणी एआई पाठ्यपुस्तकों में अनुशासन का वर्णन "बुद्धिमान एजेंटों" के अध्ययन के रूप में किया गया है: कोई भी प्रणाली अपने वातावरण को समझने और अपने लक्ष्यों को सफलतापूर्वक प्राप्त करने के लिए अपने मौका को अधिकतम करने वाली कार्रवाई करती है। बोलचाल की भाषा में, "कृत्रिम बुद्धिमत्ता" शब्द का उपयोग अक्सर ऐसे उपकरणों (या कंप्यूटर) का वर्णन करने के लिए किया जाता है जो "संज्ञानात्मक" कार्यों की नकल करते हैं जो लोग मानव मन के साथ जुड़ते हैं।

जब कंप्यूटर अधिक से अधिक बुद्धिमान हो जाते हैं, तो "बुद्धिमत्ता" की आवश्यकता वाली गतिविधियों को अक्सर AI की अवधारणा से बाहर रखा जाता है, जिसे AI प्रभाव के रूप में जाना जाता है। टेस्लर के प्रमेय में एक चुटकी कहती है, "एआई एक ऐसी चीज है जिसे अभी तक हासिल नहीं किया गया है।" उदाहरण के लिए, ऑप्टिकल चरित्र मान्यता अक्सर एआई मानी जाने वाली वस्तुओं से छोड़ी जाती है, जो एक मानक तकनीक बन गई है। आमतौर पर एआई के रूप में जानी जाने वाली आधुनिक कंप्यूटर क्षमताओं में मानव आवाज की प्रभावी समझ शामिल है, जो रणनीतिक गेम सिस्टम (जैसे शतरंज और गो) में उच्चतम स्तर पर खेल रही है, स्वायत्त वाहन चलाने, सामग्री वितरण नेटवर्क में स्मार्ट मार्ग और सैन्य सिमुलेशन।

यह क्षेत्र इस आधार पर आधारित था कि "मानव बुद्धि को इतनी सटीकता से दर्शाया जा सकता है कि इसे कंप्यूटर द्वारा दोहराया जा सकता है।" यह मन के अस्तित्व और कृत्रिम प्राणियों द्वारा संपन्न मानव जैसी बुद्धि के निर्माण की नैतिकता के बारे में दार्शनिक प्रश्न प्रस्तुत करता है। प्राचीन काल से, इन समस्याओं की चर्चा मिथक, कल्पना और दर्शन के माध्यम से की गई है। कुछ लोग अभी भी एआई को सभ्यता के लिए खतरा पाते हैं अगर यह बिना रुके आगे बढ़ता रहे। दूसरों का मानना ​​है कि AI पिछले तकनीकी क्रांतियों के विपरीत बड़े पैमाने पर बेरोजगारी का खतरा पैदा करेगा।


आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के उदाहरण:


  • टेस्ला
  • महोदय मै
  • नेस्ट (Google)
  • गूंज
  • वाणिज्यिक उड़ानें एक AI ऑटोपायलट का उपयोग करें।
  • रोबो-पाठकों
  • साहित्यिक चोरी चेकर्स

   

निष्कर्ष:


आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) तेज गति से स्वीकृति प्राप्त कर रहा है; हमारे जीवन के तरीके को आकार देना, संचार करना और ग्राहक अनुभव को बढ़ाना। आने वाले वर्षों में और अधिक उन्नयन, विकास और शासन के साथ आने के लिए बहुत कुछ है।

Post a Comment

Previous Post Next Post